राष्ट्रीय

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024- दुष्यंत चौटाला की जेजेपी और चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी ने किया गठबंधन का ऐलान

हरियाणा।  2024 के विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है। इसी कड़ी में दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान किया है।

गठबंधन की घोषणा के बाद दुष्यंत चौटाला ने एक्स पर लिखा, “किसान कमेरे आगे बढ़, जीत ले अपना चंडीगढ़। जननायक जनता पार्टी और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के गठबंधन का आधिकारिक ऐलान आज दिल्ली में हुई प्रेस कांफ्रेंस में कर दिया गया।”

गठबंधन के तहत सीटों का बंटवारा

चौटाला ने बताया कि इस गठबंधन के तहत जेजेपी हरियाणा की 70 सीटों पर और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा, “किसान-कमेरों का एक साथ आना हरियाणा के बेहतर भविष्य के निर्माण की ओर एक मजबूत कदम साबित होगा।”

इनेलो और बीएसपी के गठबंधन की घोषणा

इससे पहले, दुष्यंत चौटाला के चाचा की पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने भी गठबंधन की घोषणा की थी। इस गठबंधन के तहत इनेलो 53 सीटों पर और बीएसपी 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इनेलो ने अभय सिंह चौटाला को गठबंधन के मुख्यमंत्री चेहरे के रूप में पेश किया है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखें

हरियाणा विधानसभा चुनाव 1 अक्टूबर को एक ही चरण में आयोजित होंगे, और नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। भाजपा लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस राज्य में सत्ता हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *